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सूचना तकनीक का प्रयोग कर सुशासन के उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु झारखण्ड सरकार द्वारा लोक शिकायत प्रबंधन प्रणाली एक समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली है| यह प्रणाली नागरिकों एवं शासन/विभागों/शासकीय कार्यालयों के बीच आसान एवं पारदर्शी तरीके से संवाद स्थापित करने में सहायक है। नागरिक किसी भी समय शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज/ट्रैक कर सकेंगे| विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतें एक ही पोर्टल/प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध हो सकेंगी जिससे विभागीय अधिकारियों को शिकायतों के निस्तारण एवं अनुश्रवण की सुगम सुविधा उपलब्ध होगी |

PGMS पोर्टल की अभूतपूर्व उपलब्धियों की गैलरी